Small Business Ideas In Bihar Hindi Mein: टॉप 5 सबसे बेस्ट बिज़नेस जिसे बिहार में सुरु करके अच्छी खाशी पैसे कमाई जा सकती है, आप भी चौक जायेंगे जानकर!

Small Business Ideas In Bihar Hindi Mein: यदि आप बिहार के निवाशी है और आप ऐसे बिज़नेस को सुरु करने के बारे में सोच रहें है जिसमें कम पूंजी लगाकर अच्छा पैसा कमाया जा सकता है. तो आपलोग को ऐसे बिज़नेस के बारे में बताने की कोशिश करूँगा जिसको सुरु करके आप आने वाले कुछ दिनों में अच्छा पैसा कमाना सुरु कर देंगे. जैसा की आप लोग जानते है की बिहार में बेरोजगारी की संख्या कितने ज्यादा मात्रा में बढ़ रही है, आज के हर युवा खुद का बिज़नेस सुरु करने के बारे में सोचता है. लेकिन अच्छी गाइड लाइन नहीं मिलने के कारण वह किसी भी प्रकार का बिज़नेस करने से डरतें है की कही वह बिज़नेस में फेल ना हो जाएँ.

इसी बातों को ध्यान में रखते हुए इस अर्टिकल में कुछ महत्वपूर्ण Small Business Ideas In Bihar Hindi Mein के बारे में बताई गई है. यदि आप भी अपने जीवन में कुछ बड़ा करने के बारे में सोच रहें है तो उसके लिए एक छोटी सी बिज़नेस से सुरुआत करनी पड़ेगी जिसके मदद से आगे चलकर एक बड़ा व्यापार बननें में काफी मदद मिल सकें. बिज़नेस के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस अर्टिकल को लास्ट तक पढ़ते रहें.

 

small-business-ideas-in-bihar-hindi-mein
small-business-ideas-in-bihar-hindi-mein

 

टॉप 5 बेस्ट Small Business Ideas In Bihar Hindi Mein 

बिहार एक कृषि प्रधान राज्य है, यहाँ के लोग ज्यादातर खेती करतें हैं. बिहार के भूमि में जलवायु हर मौसम में अलग-अलग होता है. जिस कारण से यहाँ होने वाले फसल भी अलग – अलग होते हैं. यदि आप बिहार में रहकर कोई बिज़नेस करने के बारे में सोच रहें है तो बहुत अच्छी बात है. लेकिन बिहार में सबसे कम पूंजी में सुरु करने वाला बिज़नेस कृषि से संबध रखने वाला होना चाहिए, तभी बिहार में कम पूंजी वाला Small Business Ideas In Bihar Hindi Mein सफल रहेगा.

यदि आप कृषि से संबध रखने वाला बिज़नेस जैसे दूध का व्यवसाय, मधुमक्खी का व्यवसाय, जैविक खाद का व्यवसाय, मछली का व्यवसाय, गेहूं प्रसंस्करण इत्यादि जैसा बिज़नेस करते है तो आप बिहार में एक सफल बिज़नेस बना सकतें हैं. तो चलिए जानतें है उन सभी बिज़नेस के बारे में.

दूध डेयरी व्यवसाय

बिहार एक कृषि प्रधान राज्य यहाँ लोग पशु पालन अधिक मात्रा में करते है, क्योंकि बिहार में पशु को खिलने के लिए पशु आहार बहुत ही आसानी से उपलब्ध हो जाती है. इस बिज़नेस को एक छोटा सा इन्वेस्मेंट में सुरु कर सकतें है. इसे गाँव के सभी व्यक्ति से दूध खरीदना है और छोटे से शहर में जाकर बेच देना है. इस बिज़नेस को सुरु करने के लिए ज्यादा पैसों की आवश्यकता नहीं पड़ती है.

मधुमक्खी पालन

मधुमक्खी पालन का बिज़नेस एक बहुत ही बेस्ट बिज़नेस में से एक है क्योंकि इस बिज़नेस को करने के लिए आपके पास सिर्फ एक छोटा सा बगीचा होना चाहिए जहाँ मधुमक्खी का बक्सा रखा जा सके. मधुमक्खी पालन का बिज़नेस बहुत ही कम पूंजी खर्च करके सुरु किया जा सकता है और आने वाले कुछ दिनों में अच्छा खासा पैसा कमाया जस सकता है. मधुमक्खी पालन बिज़नेस का स्कोप बहुत ही अच्छा देखा जा रहा है. तो देर ना करते हुए आप भी इस बिज़नेस को सुरु कर सकतें हैं.

मछली का व्यापार

यदि आप एक किशान है और आपके पास खेती करने के लिए खेत ज्यादा मात्रा में उपलब्ध है, तो यह बिज़नेस आपके काम की है. खेत के साथ आपके पास एक तालाब उपलब्ध है तो उसमें मछली पालन का बिज़नेस सुरु कर सकतें हैं. यदि आपके पास तालाब नही है तो एक खेत को तालाब बनाकर भी इस बिज़नेस को सुरु कर सकतें हैं. मछली पालन का बिज़नेस सुरु करने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पढ़ती है. इसे आप बहुत ही कम पैसे खर्च करके अच्छा खासा पैसा की कमाई कर सकतें हैं. जब मछली का जीरा तालाब में डालते है उसके कुछ महीने बाद बड़ा हो जाता है. बड़ा हो जाने के बाद आप उसे शहर में बेच सकतें हैं.

जैविक खाद का व्यवसाय

बिहार में खेती करने के लिए खाद का होना अति आवश्यक है, बिहार में खाद की डिमांड बहुत ही ज्यादा मात्रा में किया जाता है. रासायनिक खाद खेतो में डालने से खेत की उर्वरक शक्ति कम जाती है. बहुत से साइंटिस्ट भी इस बात की पुष्टि कर चुकें है, और वह किशानों को जैविक खाद देने की सलाह करतें है. इसी कारण यदि आप बिहार में जैविक खाद का व्यवसाय सुरु करतें हैं तो आपके लिए यह एक बेस्ट बिज़नेस साबित हो सकता है. इस बिज़नेस का स्कोप आने वाले समय में बहुत ही अधिक मात्रा में है. जैसा की आप लोग जानतें ही होंगे की खेतो में खाद डालने के लिए मार्केट से खाद लाने के लिए लंबी लाइन में खड़ा होना पड़ता है.

गेहूं प्रसंस्करण का व्यवसाय

बिहार में रहने वाले किशान ज्यादातर खाने के लिए आटा, चावल अपने खेत में उगाया हुआ ही इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इस सभी का प्रसंस्करण सभी किशान नहीं करतें हैं. यदि आप Small Business Ideas In Bihar Hindi Mein के बारे में सोच रहें हैं तो यह बिज़नेस आपके काम की है. यह बिज़नेस 12 महीने चलने वाला बिज़नेस में से एक है. इसे सुरु करने के लिए ज्यादा पैसे की जरूरत नहीं पड़ती है इसे आप कम पैसे खर्च करके भी सुरु कर सकतें हैं. गेहूं प्रसंस्करण व्यवसाय का स्कोप बिहार में बहुत ही अच्छा देखनें को मिलता है.

निष्कर्ष:-Small Business Ideas In Bihar Hindi Mein

इस अर्टिकल की मदद से आपको Small Business Ideas In Bihar Hindi Mein के बारे में बताने की कोशिश किया गया है. यदि आपके मन में इस लेख से संबधित किसी भी प्रकार का सवाल चल रहा है तो कमेन्ट करके हमें जरुर बताएं. इसी तरह के और भी Informative अर्टिकल सबसे पहले पढ़ने के लिए Allmobilezone.com को subscribe कर सकतें हैं. साथ ही Whatsapp ग्रुप से भी जुड़ सकते हैं.

Leave a comment